परिचय

स्वतंत्रता दिवस 2022 की शुभकामनाएं! यह वह दिन है जब हम अपने देश, भारत की स्वतंत्रता का जश्न मनाते हैं। वर्ष 2022 में हमारा देश स्वतंत्रता के 76 वर्ष मना रहा होगा। हम सभी स्वतंत्रता दिवस को एक साथ ऊर्जा और आनंद के साथ मनाते हैं। इस दिन, प्रत्येक भारतीय अपने घरों और कार्यालयों में अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराता है। इसी तरह, प्रत्येक स्कूल अपने भवन के शीर्ष पर राष्ट्रीय ध्वज फहराता है

यह सभी को याद दिलाने का दिन है कि आजादी कभी भी किसी को आसानी से नहीं मिलती। यह उन लाखों स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करने का दिन है, जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी, न केवल अपनी जमीन वापस पाने के लिए, बल्कि उत्पीड़न, अभिजात्यवाद, उनके शासन की क्रूर क्रूरता और कमजोर करने के विभिन्न अधिकारों से लड़ने के लिए भी। ब्रिटिश राज द्वारा पेश किए गए भारतीय नागरिक।

देश का जन्म 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों के भारत से हटने के बाद हुआ था। इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के साथ मनाया जाता है जो भारत पर ब्रिटिश शासन के अंत का प्रतीक है। हर साल इस विशेष दिन पर देश भर के सभी सरकारी भवनों, स्कूलों और कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है।

एक स्वतंत्र राष्ट्र होने का विचार, जहां संप्रभु शक्ति हमारे भविष्य का निर्धारण करने के लिए हमारे पास है, हमारे कंधों पर एक बड़ी जिम्मेदारी रखता है। इसकी खूबसूरत कहानी का महत्व यह है कि इस देश ने अपने द्वारा चुने गए लोकतांत्रिक मार्ग के लिए दुनिया से सम्मान प्राप्त किया है। हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत ने अपने 10000 वर्षों के इतिहास में कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया।

निष्कर्ष

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और इसका समृद्ध इतिहास है। हम सभी स्वतंत्रता दिवस को लोकतांत्रिक तरीके से ऊर्जा और उल्लास के साथ मनाते हैं। इस दिन, प्रत्येक भारतीय अपने घरों और कार्यालयों में अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराता है।

Happy Independence Day 2022 Speech in English – Click Here

Please Bookmark Us for more and Regular Information Zone Nix India

Government JobsPrevious Year Papers
EntertainmentAdmit Card
Health in India – Disease that weaken the nationEntertainment News
General KnowledgeTravel in India – Dream Holiday Destination for All

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.